नई दिल्ली । अमेजन इंडिया ने कहा कि वह अपने ग्राहकों को आने वाले दिनों में हिंदी में ‘बोलकर खरीदारी’ का अनुभव देने के साथ अपनी क्षेत्रीय भाषाओं की पेशकश का विस्तार करेगी।अमेजन ने घोषणा की कि पहले से उपलब्ध पांच भाषाओं, हिंदी, अंग्रेजी, कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलुगु के अलावा अब अमेजन डॉटइन मराठी और बंगाली में भी उपलब्ध है। अमेजन इंडिया ने कहा, “ये पेशकश भाषा की बाधा को तोड़कर पूरे भारत में लाखों ग्राहकों के लिए ई-कॉमर्स को अधिक सुलभ और सुविधाजनक बनाते हैं।”
अमेजन डॉटइन को मराठी और बंगाली में पेश करने के लिए हर भाषा में सटीक और समझने योग्य उपयोगकर्ता अनुभव विकसित करने के लिए विशेषज्ञ भाषाविदों के साथ काम किया है। बयान में कहा गया है कि टीम ने खरीदारी के अनुभव को प्रामाणिक, समझने में आसान और ग्राहकों के लिए खुशनुमा बनाने के लिए पूरी तरह से अनुवादित शब्दों के बजाय आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को चुना है।
अमेजन के ग्राहक एंड्रायड और आईओएस एप, मोबाइल एवं डेस्कटॉप साइटों पर अपनी पसंदीदा भाषा का चयन कर सकते हैं।भाषा का चयन करने के बाद, भाषा वरीयता दर्ज की जाएगी और भविष्य के लिए याद रखी जाएगी। बोलकर खरीदारी (वॉयस शॉपिंग) का अनुभव हिंदी में शुरू करने से पहले कंपनी 2020 में अंग्रेजी में इसी तरह की सेवा शुरू कर चुकी है। एक बार सेवा शुरू होने पर ग्राहक अमेजनडॉटइन पर उत्पाद ढूंढ़ने या अपने ऑर्डर की स्थिति का पता लगाने के लिए हिंदी में अपनी आवाज का इस्तेमाल कर सकते हैं।