नई दिल्ली । जनजातीय मामलों के मंत्रालय के प्रशासकीय नियंत्रण वालीनोडल विपणन एजेंसी “भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ” (ट्राइफेड) ने “ट्राइब्स इंडिया का एंबेसेडर बनें” और “ट्राइब्स इंडिया का दोस्त बनें” के नाम से दो दिलचस्प प्रतियोगिताओं की शुरुआत की है। सरकार और आम लोगों की सहभागिता को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत मंत्रालय की ओर से माईजीओवीडॉटइन के सहयोग से इसका आयोजन किया जा रहा है। ये प्रतियोगिताएं जनजातीय पारंपरिक शिल्प, संस्कृति और जीवन शैली को बढ़ावा देने के एकमात्र उद्देश्य के साथ शुरु की हैं। इन नवीन प्रतियोगिताओं के माध्यम से जनजातीय विरासत, कला, शिल्प के बारे में आम लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। उम्मीद है कि जनजातीय विरासत के बारे में अधिक जागरुक होने और ज्यादा जानकारी प्राप्त होने पर आम लोग अधिक से अधिक मात्रा में जनजातीय उत्पादों को खरीदेंगे और इसके माध्यम से समस्त जनजातीय समुदाय के सशक्तिकरण में योगदान दे सकेंगे। “ट्राइब्स इंडिया का ब्रांड एंबेसडर बनें” प्रतियोगिता के तहत जनजातीय समुदाय के लोगों द्वारा बनाए गए किसी भी तरह के उत्पाद से संबधित लेखन सामग्री देशभर से आमंत्रित की गई है। ऐसे लेख प्रेषित करने वालों को इसमें जनजातीय उत्पादों के इस्तेमाल के बारे में अपने निजी अनुभवों के साथ ही ऐसे उत्पादों का समूचा विवरण भी देना होगा। उन्हें ऐसे उत्पाद किस दुकान और किस स्थान से खरीदे गए इसकी जानकारी भी देनी होगी। ये लेख 30 सेंकेंड से पांच मिनट तक की अवधि के लघु वीडियो फिल्म के रूप में होने चाहिएं।